Pages

Wednesday, November 2, 2016

यूट्यूब के ये रहे टॉप 10 शॉर्टकट


बहुत से लोग ऐसे होते है जो अपना अधिकतर समय यूट्यूब पर वीडियो देखने में बिताते हैं। आज हम ऐसे लोगों के लिए कुछ ऐसे शॉर्टकट लेकर आए हैं जिससे आपको यूट्यूब पर वीडियो देखने में किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस शॉर्टकट से आप यूट्यूब पर आसानी से किसी भी वीडियो को देख सकते हैं।
आइए जानते हैं क्या हैं यह शॉर्टकट्स।

1. टैब से कंट्रोल करें: यूट्यूब में आप टैब बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। टैब बटन का इस्तेमाल आप किसी फीचर को सलेक्ट करने के लिए कर सकते हैं। आप टैब बटन को क्लिक करके आप आगे फीचर्स तक जा सकते हैं। जैसे- प्ले, पाउस, वॉल्यूम, फूल स्क्रीन, शेयर, लाइक और कमेंट, एक-एक कर आप सभी फीचर्स पर जा सकते हैं। यदि आप पीछे के फीचर्स को सलेक्ट करना चाहते हैं तो टैब का उपयोग सिफ्ट बटन के साथ करें।

2. प्ले/पॉज: जब भी हम यूट्यूब पर कोई वीडियो देखते हैं तो उसे बीच में रोकने के लिए हम स्पेस को क्सिक करते हैं लेकिन आपको शायद ही पता होगा कि कि आप 'K' बटन को क्लिक करके भी वीडियो को प्ले/पॉज कर सकते

3. फॉवर्ड और बैक करना: कीबोर्ड पर बने 'J' और 'L' बटन का इस्तेमाल करके आप वीडियो को फॉवर्ड और बैक कर सकते हैं। 'J' बटन से आप वीडियो को बैक कर सकते हैं। जबकि 'L' बटन से आप वीडियो को फॉवर्ड कर सकते हैं।

4. 5 सेकेंड तक करें फॉवर्ड और बैक: यूट्यूब वीडियो को 5 सेकेंड फॉवर्ड व बैक करना चाहते हैं तो कीबोर्ड पर ऐरो बटन आपकी मदद कर सकता है। पीछे करने के लिए बाएं ऐरो और आगे करने के लिए दाएं ऐरो का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. एक ही बार में करें ज्यादा फॉवर्ड और बैक: अगर आप वीडियो को देखते समय काफी आगे या काफी पीछे पहुंच गए हैं तो इसके लिए आप कीबोर्ड के नंबर '1' का इस्तेमाल कर सकते हैं। जबकि नंबर '9' को क्लिक करके आप 90 फीसदी तक आगे आ सकते हैं।

6. रिस्टार्ट करने के लिए: वीडियो को रिस्टार्ट करने के लिए आप '0' बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. स्लो मोशन: अगर आप किसी वीडियो को स्लो मोशन में देखना चाहते हैं तो इसके लिए आप 'K' बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

8. वॉल्यूम कंट्रोल करने के लिए: कीबोर्ड के ऐरो का अप और डाउन बटन को प्रेस कर वॉल्यूम को कंट्रोल कर सकते हैं। इसी तरह म्यूट करने के लिए “M” बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

9. फुल स्क्रीन: वीडियो को फुल मोड में देखने के लिए आप कीबोर्ड के स्केप बटन का इसतेमाल कर सकते हैं। इसी तरह एक्जिट के लिए भी स्केप बटन ही काम करेगा।

10. कैप्शन बंद करने के लिए: कैप्शन बंद करने के लिए आप 'B' बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी तरह कैप्शन के फॉन्ट को घटाने या बढ़ाने के लिए “—” या “+” का उपयोग किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment