Pages

Wednesday, January 11, 2017

'रेल कनेक्ट' ऐप से रेल की टिकट बुक कराना हुआ ओर भी आसान, यहा जाने इसके फायदें


- रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को नया यात्री मोबाइल ऐप 'आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट' लॉन्च किया. इस ऐप का मकसद डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना और रेल टिकट पाने को आसाना बनाना है. इसकी मदद से यात्री जल्दी और आसानी से टिकट बुक करवा सकेंगे.

- रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने संवाददाताओं से कहा, ''मौज़ूदा ई-टिकटिंग सिस्टम से हर रोज 10 लाख से ज्यादा यात्री (कुल आरक्षित टिकट का 58 प्रतिशित) हर रोज यात्रा करते हैं। और यूज़र की ज्यादा सुविधा के इरादे से टिकट बुक करने के लिए एक नया एंड्रॉयड मोबाइल ऐप्लिकेशन आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट बनाया गया है।''

- डाउनलोड करने के लिए यहा क्लिक करे

- इस ऐप की मदद से आपको अपने सफर से संबंधित सारी जानकारी मिलेगी। टिकट की बुकिंग और इसे कैंसल करना पहले से ज्यादा आसान होगा। इसके साथ ही आप पुराने रिजर्वेशन की भी जानकारी ले सकते हैं। खास बात यह है कि इसमें पुरानी जानकारी सेव हो जाएगी, जिससे आपको बार-बार अपनी डीटेल्स नहीं भरनी पड़ेगी।

- नया ऐप पूरी तरीके से वेबसाइट के अनुकूल है. इसका सीधा सा मतलब यह है की मोबाइल के जरिए उपभोक्ता ऐप का इस्तेमाल करके चुटकियों में तमाम सुविधाओं का पलक झपकते फायदा उठा सकता है. इस ऐप के जरिए जहां एक तरफ टिकट बुक कराई जा सकती है, तो वहीं दूसरी तरफ इससे टिकट कैंसिल भी कराई जा सकती है. उपभोक्ता अपने टिकट का स्टेटस इस ऐप के जरिए जान सकता है.

- नया ऐप पहले से ज्यादा सुरक्षित है और इसमें पिन आधारित लॉग इन प्रणाली है, जिसमें बार-बार यूजरनेम और पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं होती.

No comments:

Post a Comment