Pages

Tuesday, November 15, 2016

टॉप 5 ट्रिक्स बैटरी चार्ज करने के!


अगर आपके फोन की बैट्री डाउन हो गई है और आपके पास चार्जर नहीं है तो ये अनोखे तरीके अपनाएं जा सकते हैं।


स्मार्टफोन कितनी भी हाई बैट्री कैपेसिटी का हो, लेकिन उसकी बैट्री खत्म हो ही जाती है। कई बार तो बैट्री में इतनी भी दम नहीं रह जाती है कि जरूरत पड़ने पर आप एक कॉल भी कर सकें।

अगर किसी दिन आप ऐसी मुश्किल में पड़ जाएं और आपके पास चार्जर भी न हो, तो आप कुछ स्पेशल तरीकों से अपने फोन को काम भर का चार्ज कर सकते हैं।

ये तरीके आपको सुनने में अटपटे और सनक भरे लग सकते हैं लेकिन ये कारगर होते हैं। आपका काम बन जाएगा, आप जरूरत भर की बात भी कर पाएंगे। चलिए जानते हैं कि आप बिना चार्जर के किस प्रकार अपना फोन चार्ज कर सकते हैं:

फोन चार्ज करने के लिए चिल्‍लाएं
हैं न अजीब सी बात, लेकिन ये काफी हद तक सच भी है। चिल्लाने से दो लचीली इलेक्ट्रोड्स के बीच में जिंक ऑक्साइड केबल्स के द्वारा कम्पन होता है जिससे ऊर्जा बनती है और इससे फोन की बैट्री बूस्ट हो जाती है। तो जनाब, फोन चार्ज करना हो, तो जोर-जोर से चिल्लाना शुरू कर दें।

क्रैंक केस से करें अपना फोन चार्ज
जी हां, क्रैंक केस से आप अपने फोन की बैट्री को चार्ज कर सकते हैं। यह डिवाइस, एलईडी चार्ज इंडीकेटर्स युक्त होती है जो बैट्री लाइफ को इंगित करती है। इससे आप इतनी बैट्री तो चार्ज कर ही सकते हैं कि किसी को कॉल करके दो-चार मिनट बात कर लें या से मैसेज कर लें।

पवन ऊर्जा करें फोन को चार्ज
हर कोई जानता है कि पवन ऊर्जा बहुत शक्तिशाली होती है। आप इसके माध्यम से फोन की बैट्री को भी चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन को आईफैन के सामने रखना होगा या बाइक अथवा साइकिल राइट पर कम से कम छ: घंटे के लिए रखना होगा, इससे आपका फोन पूरी तरह से चार्ज हो जाएगा।

बॉडी की गर्मी से करें फोन को रिचार्ज
आपके शरीर में इतनी हीट होती है कि आप फोन को आसानी से चार्ज कर सकते हैं। पॉकेट पॉवर का उपयोग करते हुए आप फोन को आसानी से चार्ज कर सकते हैं।इसके लिए आपको फोन को डेनिम के अंदर 8 घंटे के लिए रखना होगा। इससे आपका फोन फुल चार्ज हो जाएगा या इतना चार्ज हो जाएगा कि आप 24 मिनट लगातार बात कर लें।

फलों और सब्जियों से करें चार्ज
आपके फोन को फलों और सब्जियों से भी चार्ज किया जा सकता है। इनके बीच में फोन को रखने से इनमें सर्किट में 20 एमएएच का इलेक्ट्रिक करंट उत्पन्न होगा और इससे फोन काम भर का चार्ज हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment