Pages

Sunday, November 27, 2016

आपके फ़ोन में वायरस हे ऐसे पता करे और इन ट्रिक्स से दूर करे वायरस को


- आजकल किसी भी स्मार्टफोन में वायरस आना बहुत आम बात हो चुकी है, क्योंकि आॅनलाइन हैकर्स किसी न किसी तरीके से हर किसी का स्मार्टफोन हैक करने में लगे रहते हैं।

- यूजर्स हैकर्स की वायरस भेजने वाली चाल को समझ नहीं पाते। एकबार यदि किसी का स्मार्टफोन वायरस की चपेट आ जाए तो हैकर्स अपनी मर्जी के अनुसार कुछ भी कर सकते हैं। ऐसे में जितना हो सके वायरस से बच कर रही हैं।

    - यदि किसी न किसी कारण से आपके स्मार्टफोन में वायरस आ भी गया तो उसें हटाने के लिए फोन को फॉर्मेट यानी Factory Reset करना पडता है। ऐसा करने पर आपके फोन का सारा डेटा डिलीट हो जाता है जिनमें आपके महत्वूपर्ण फोटोज, गेम्स और मैसेज सभी शामिल होते हैं। लेकिन हम आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आप फोन में वायरस आने पर उसको बिना Factory Reset किए हटा सकते हैं।


    # इन ट्रिक्स से दूर करे वायरस को

      - सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को Turn on Safe mode में ऑन करें। फोन को सेफ मोड में आॅन करने के लिए ये स्टेप्स फोलो करें।


      In Top Tips se Aapke Phone ki Battery kabhi nahi hogi "Low"

      - मोबाइल फोन को सबसे पहले पावर ऑफ करें। इसके बाद पावर की को प्रेस करें और उसे होल्ड करके रखें। इसके बाद जैसे ही फोन का नाम स्क्रीन पर दिखाई देने लगे पावर की को रिलीज करें पावर की रिलीज करने के तुरंत बाद वॉल्यूम डाउन की प्रेस करें। 

      - वॉल्यूम डाउन की तब तक होल्ड करके रखें जब फोन रिस्टार्ट न हो जाएं। ऐसा करने पर आपके फोन के Left में Safe Mode का वाटरमार्क नजर आने लगेगा। यानी आपका फोन सेफ मोड में आ चुका है।

      - मोबाइल फोन में Safe Mode एक्टिवेट होने के बाद Settings > Apps > Downloaded में जाएं। Downloaded में जाकर डाउनलोड ऐप्स को चेक करें। अगर आपको लिस्ट में ऐसी कोई ऐप दिखाई दे रही है जो आपने डाउनलोड नहीं की थी। तो यह वायरस हो सकता है।

      - ऐसे करें वायरस को Uninstall संदिग्ध एप पर जाकर उसे टैप करें। इसके बाद आपको Uninstall का ऑप्शन दिखेगा जिस पर टैप करें। इसके बाद अब फोन को रिबूट करें अब Safe Mode की जरूरत नहीं है।

      - वायरस डिलीट नहीं होने पर करें ये अगर उपरोक्त तारीके से भी Downloaded से वह वायरस वाला एप डिलीट न हो तो Settings > Security > Device Administrators में जाकर एप को डिएक्टिवेट कर दें। इसके बाद Settings > Apps > Downloaded में जाकर उस एप को uninstall कर दें।

      No comments:

      Post a Comment