Pages

Friday, December 16, 2016

फोन की बैटरी नहीं हो रही है सही से चार्ज तो जानें समाधान

- फोन की बैटरी चार्ज होने पर समस्या हो रही है तो उसके लिए भी समाधान उपलब्ध हैं जिसके लिए पहले बैटरी चार्ज न होने के कारण को जानना को जरूरी है।

- स्मार्टफोन लेने के बाद अक्सर लोगों को सबसे पहली समस्या उसकी बैटरी में ही आती है। स्मार्टफोन की धीमी चार्जिंग तो आम समस्या है ही किंतु फोन की बैटरी चार्ज ही नहीं ले रही तो यह बड़ी समस्या है। आगे हमने स्मार्टफोन की बैटरी चार्ज न होने के कारण और इसके साथ ही उसके उपाय की जानकारी दी है।

1. खराब यूएसबी

- यदि आपका स्मार्टफोन काफी देर से चार्ज पर लगा हुआ है और बैटरी प्रतिशत बढ़ ही नहीं रहे तो इसका मतलब है कि वह चार्ज नहीं हो रहा। ऐसे में हो सकता है कि फोन के यूएसबी में समस्या हो।
- उपाय: यूएसबी की समस्या का पता लगाने के लिए अपने फोन को किसी अन्य यूएसबी से कनेक्ट करें और देखें कि वह चार्ज हो रहा है या नहीं। यदि चार्ज ठीक से हो रहा है तो आपको फोन के यूएबसी को बदलने की जरूरत है जिसके बाद आप चा​र्ज न होने की समस्या से निजात पा सकते हैं।

2. एडॉप्टर समस्या

- कई बार फोन का चार्जर पुराने होने पर बैटरी चार्ज करने में सक्षम नहीं रहता। ऐसे में आपको यही लगता है कि शायद आपका फोन खराब हो गया है। जबकि पुराने चार्जर के कारण फोन चार्ज नहीं होता।
- उपाय: इसके लिए साधारण सा उपाय है कि यदि आपके फोन का चार्जर पुराना हो गया है तो उसे बदल दें। ताकि बैटरी चार्जिंग की समस्या से बच सकें।

3. पानी जाना

- अक्सर फोन का उपयोग करते समय उसे गीले हाथों से अधिक पसीने में उपयोग कर लेने से उसके अंदर अनजाने में ही पानी चला जाता है। जिसके कारण घंटो चार्ज पर लगा रहने के बावजूद फोन चार्ज नहीं हो पाता।


Agar Aapko bhi aapke phone ko karna he Fast Charge, to apnaye ye tarike
- उपाय: इसके लिए सबसे पहले फोन को ओपेन करें और उसकी बैटरी को बाहर निकालें हो सके तो उसे ड्रायर से सुखा लें। यदि फोन में इनबिल्ट बैटरी दी गई है तो इसके लिए आपको उसे सर्विस सेंटर या किसी रिपे​यरिंग की दुकान पर देना होगा।

4. चार्जिंग पोर्ट में डस्ट

- आप बेशक फोन की कितना ही रख-रखाव क्यों न करते हों किंतु उसके पोर्ट में धूल-मिट्टी की तरफ शायद ही आपका ध्यान जाता हो। कई बार यहां धूल जमा हो जाती है जिसके कारण फोन चार्ज हो नहीं पाता और आपको उसे रिपेयर करवाने के लिए देना पड़ता है।
- उपाय: फोन चार्ज नहीं हो रहा तो उसे सर्विस सेंटर में देने में पहले एक बार उसके चार्जिंग पोर्ट को चेक कर लें कि कहीं उसमें धूल जमा तो हो रही। यदि ऐसा है तो पहले उसकी डस्ट साफ करें और फिर फोन को चार्ज करें। हो सकता है इसके बाद फोन चार्ज होना शुरू हो जाए।

5. सॉफ्टवेयर में समस्या

- अधिकतर उपभोक्ता फोन में आने वाले सॉफ्टवेयर अपडेट को अनदेखा कर देते हैं। जिनमें कई बार फोन की बैटरी से जुड़े अपडेट भी होते हैं। ऐसे में पुराना सॉफ्टवेयर होने पर भी फोन चार्ज नहीं होता।
- उपाय: इसके लिए जरूरी है कि आप फोन में आने वाले अपडेट पर ध्यान दें और समय-समय पर नए सॉफ्टवेयर को अपडेट कर सकें। ताकि भविष्य में आपको इसकी वजह से फोन की बैटरी चार्जिंग में कोई समस्या न हो।

6. पीसीबी बोर्ड में समस्य

- यदि उपर दी गई समस्याओं और समाधानों के उपयोग के बावजूद आपका फोन चार्ज नहीं हो रहा तो हो सकता है कि फोन की पीसीबी बोर्ड में ही कोई समस्या है।
- उपाय: पीसीबी बोर्ड में समस्या होने पर आपके पास सर्विस सेंटर जाने के अलावा कोई और उपाय नहीं हैं। ऐसे में फोन के साथ कोई छेड़छाड़ न करें।
साभार:

No comments:

Post a Comment