Pages

Friday, November 4, 2016

इन स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा व्हाट्सएप







व्हाट्सएप इस वक़्त दुनिया की सबसे पॉपुलर एप है। लाखों, करोड़ों लोग व्हाट्सएप पर हर समय एक्टिव रहते हैं। इस एप के आने के बाद से कई चीजें आसान हुई है। आप इस पर चैटिंग कर सकते हैं, फ़ोटोज़ और वीडियोज़ आदि शेयर कर सकते हैं। इतना ही नहीं व्हाट्सएप ने वॉयस कॉलिंग के बाद अब वीडियो कॉलिंग फीचर भी पेश कर दिया है। हालाँकि अभी यह टेस्टिंग दौर में है लेकिन जल्द ही सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध होगा।



व्हाट्सएप्प यूजर्स लिए एक बुरी खबर है । दुनिया की सबसे बड़ी इंस्टैंट मैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप्प द्वारा 31 दिसंबर तक सिम्बियन प्लेटफॉर्म पर इस सर्विस को बंद कर दिया जाएगा। इसके लिए व्हाट्सएप्प ने अपने सिम्बियन यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजना शुरु कर दिया है। इस साल की शुरुआत में ही व्हाट्सएप्प ने यह ऐलान किया था कि 2016 अंत तक कई मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम प्लेटफॉर्म पर यह एप्प सपोर्ट नहीं करेगा। गौर हो कि इस साल फरवरी में मोबाइल मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप्प ने एक ब्लॉग जारी किया था। जिसमें बताया गया था कि इस साल अंत तक ब्लैकबेरी ओएस (BB10) के लिए अपना सपोर्ट बंद कर देगी।



'ऑल अबाउट सिंबियन' वेबसाइट के मुताबिक

व्हाट्सएप्प सिंबियन के लिए लगाए गए अपने सर्वर बंद कर देगा। इसके बाद ये ऐप सिंबियन ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन पर काम करना बंद कर देगा। मार्च में व्हाट्सएप्प ने 2016 के बाद कई मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सपोर्ट बंद करने की घोषणा की थी। इस लिस्ट में ब्लैकबेरी और नोकिया के ऑपरेटिंग सिस्टम के अलावा एंड्रॉइड और विंडोज OS के पुराने वर्जन भी थे।



हमें यकीन है कि आप भी व्हाट्सएप का काफी इस्तमाल करते होंगे। दिनभर नहीं तो दिन में कई बार करते होंगे। सिर्फ आप ही क्यों, दुनिया भर के लोगों को इस एप की लत लग चुकी है। ऐसे में यदि आपसे कोई आकर कहे कि आपके फोन में अब व्हाट्सएप चलेगा ही नहीं, तो आप क्या करेंगे। पहले तो आप इस बात पर शायद ही विश्वास करें, और यदि ऐसा हो गया तो आप यकीनन उस इंसान को ढेर सारी गलियां देंगे।
खैर जो भी हो, सच तो यह है कि अब ऐसा होने वाला है। नहीं-नहीं आपके साथ नहीं, लेकिन व्हाट्सएप कई यूज़र्स के साथ ऐसा हो सकता है। अब यदि आप जानना चाहते हैं कि वो कौन यूज़र्स हैं तो इसके लिए आपको नीचे दी गई लिस्ट चेक करनी होगी।
व्हाट्सएप का सपोर्ट नोकिया, ब्लैकबेरी, विंडोज़ के साथ ही कई एंड्रायड और iOS डिवाइस पर भी काम नहीं करेगा। 31 दिसंबर से इन स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप काम नहीं करेगा।
नोकिया के सिंबियन ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले स्मार्टफोन, इसकी एन सीरीज़ के स्मार्टफोन एन70 और एन72 भी इसमें शामिल हैं। साथ ही एस सीरीज़ के एस40 और एस60 फोन भी हैं।
एंड्रायड फोन की बात करें तो इसमें कुछ एंड्रायड स्मार्टफोन भी शामिल हैं। जो एंड्रायड फोन Android 2.1, Android 2.2 और Windows Phone 7.1 ओएस पर चलने वाले स्मार्टफोन भी शामिल हैं।


गौर हो कि व्हाट्सएप्प ने ब्लॉग पोस्ट में कहा था कि अगर आपके पास भी इन प्लेटफामों पर चलने वाला स्मार्टफोन है तो व्हाट्सएप्प यूज करने के लिए 2016 के अंत तक इसे नए एंड्रॉयड, आईफोन और विंडोज फोन से अपग्रेड करने की जरूरत है।

No comments:

Post a Comment