Pages

Saturday, December 17, 2016

ये हे 2016 के टॉप सर्च किये हुए टॉप 5 बेस्ट मोबाइल


गूगल इंडिया ने साल 2016 में गूगल पर सबसे अधिक बार सर्च किए गए स्मार्टफोन के नामों की टॉप 10 सूची जारी की है।
गूगल पर 'फ्रीडम 251' स्मार्टफोन सर्च करने में टॉप पर रहा है। जिसने आइफोन 7 को पीछे छोड़ दिया है। यह खोजने में दूसरे नंबर पर है। 2016 की सर्च लिस्ट में फ्रीडम 251 और आइफोन 7 के बाद रेडमी नोट 3, लेनोवो के4 नोट, सैमसंग जे7, मोटो जी4, वनप्लस 3, आइफोन एसई, गूगल पिक्सल और लेनोवो के5 नोट मोबाइल डिवाइस शामिल है।


1.फ्रीडम 251
इस फोन की कीमत ने ग्राहकों को अपनी ओर आर्कषित किया था। रिंगिंग बैल का ये फोन कीमत की वजह से गूगल लिस्ट में टॉप पर रहा है।
गूगल द्वारा जारी की लिस्ट में रिंगिंग बेल्स द्वारा लॉन्च किए गए स्मार्टफोन फ्रीडम 251 को सर्च में पहला नंबर दिया गया है और यह आर्श्चय की बात नहीं है क्योंकि केवल 251 रुपए लॉन्च होने वाला यह स्मार्टफोन लॉन्च होने से पहले और बाद में चर्चाओं और विवादों में बना रहा। किंतु अभी तक किसी उपभोक्ता को प्राप्त नहीं हुआ है। 251 रुपए के इस फोन में 4-इंच की क्यूएचडी डिसप्ले (960×540 पिक्सल) आईपीएस दिया गया है। फोन में 1.3गीगाहट्र्र्ज का क्वाडकोर प्रोसेसर व 1जीबी रैम मैमोरी है। इसके साथ ही 8जीबी इंटरल मैमोरी उपलब्ध है। फोन में मैमोरी कार्ड सपोर्ट है और आप 32जीबी तक के माइक्रोमएसडी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

2. एप्पल आईफोन 7: 
एप्पल ने साल 2016 में आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस को लॉन्च किया जो कि अक्टूबर में भारतीय बाजार में सेल के लिए उपलब्ध हुए। आईफोन 7 गूगल इंडिया के अनुसार उपभोक्ताओं द्वारा काफी सर्च किया गया। एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय बाजार में आईफोन की बिक्री 50 प्रतिशत से अधिक हुई है। कुक ने कहा, “हमारे आईफोन की भारत में साल 2016 वित्त वर्ष में बीते साल के मुकाबले बिक्री 50 प्रतिशत से अधिक हुई है, हमारा मानना है कि अभी हम इसे बड़े और बढ़ते हुए बाजार के अवसरों के सतह को ही छू सके हैं।” भारतीय बाजार में एप्पल आईफोन 7 की कीमत शुरूआती कीमत 60,000 रुपए है।
आइफोन 7 के फीचर्स ही सबसे अलग है। जिसकी वजह से दूसरे नंबर पर है। आइफोन डुअल रियर कैमरा से लैस है। कैमरा इमेज क्वालिटी की वजह से ज्यादा पॉपुलर है।

3. शाओमी रेडमी नोट 3: 
भारत में सबसे अधिक सर्च किए स्मार्टफोन में तीसरा स्थान
शाओमी रेडमी नोट 3 को मिला है। लॉन्च के बेवल सात महीनों के भीतर ही रेडमी नोट 3 के कुल 23 लाख यूनिट की सेल हुए। कंपनी का कहना है कि भारत में आॅनलाइन फोन सेल में यह सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन है। शाओमी रेडमी नोट 3 मेटल बॉडी से निर्मित है इसमें 5.5-इंच की स्क्रीन दी गई है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 650 चिपसेट पर आधारित इस फोन में 1.8गीगाहर्ट्ज का हेक्साकोर प्रोसेसर दिया गया है। इसकी कीमत 9,999 रुपए है।
इस फोन की पिछले पांच महीने में 1.75 मिलियन सेल हो चुकी है। 

4. लेनोवो के4 नोट: 
इसके बाद गूगल इंडिया पर साल 2016 में अधिक सर्च वाला स्मार्टफोन लेनोवो के4 नोट है। लेनोवो के4 नोट में एक नए फीचर थियेटरमैकस का उपयोग किया गया है। इस फीचर के माध्यम से उपभोक्ता किसी भी मल्टीमीडिया कंटेंट को वर्चुअल रियालिटी में कनवर्ट कर सकते हैं। इसके द्वारा आप वर्चुअल रियालिटी में गेम और वीडियो को बड़ी स्क्रीन और स्मूथ ग्राफिक्स के साथ अनुभव कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि यह विश्व का पहला फोन है जिसमें डॉल्बी एटमॉस इनेबल दो फ्रंट पोर्टेड स्टिरियो स्पीकर का उपयोग किया गया है।

5. सैमसंग गैलेक्सी जे7: 
इस साल सैमसंग के गैलेक्सी जे7 के नए संस्करण सैमंसग गैलेक्सी जे7 (2016) पर भी उपभोक्ताओं की नजर रही। इसमें 5.5 इंच का सुपर एमोलेड फुल एचडी डिसप्ले और 1.6गीगाहर्टज आॅक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है। इसमें 2जीबी रैम और 16जीबी इंटरनल मैमोरी है। एलईडी फ्लैश के साथ 13-मेगापिक्सल रीयर कैमरा दिया गया है। इसके साथ ही 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा उपलब्ध है।
सैमसंग जे7 स्मार्टफोन और लेनोवो के तीन सेट की अपने-अपने शानदार फीचर्स हैं। जिसकी वजह से गूगल की टॉप 10 मोबाइल डिवाइस सर्च लिस्ट में शामिल है।

No comments:

Post a Comment