Pages

Sunday, December 18, 2016

फेसबुक, Whatsapp,Twitter से भी होते हैं पैसे ट्रांसफर, जानिए यहा


फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप जैसी वेबसाइट्स सिर्फ चैट करने अथवा फोटो और वीडियो शेयर करने के ही काम नहीं आते बल्कि आपन इसे मनी भी ट्रांसफर कर सकते हैं। आपको बता दें कि कई बैंक अपने मोबाइल एप के जरिए इन सोशल साइट्स से कनेक्ट होकर मनी ट्रांसफर करने की सुविधा दे रहे हैं। फेसबुक पर कोटक महिंद्रा के KayPay (फेसबुक, ईमेल) और ऐक्सिस बैंक के PingPay, आईसीआईसीआईसीआई के Pockets (फेसबुक, ट्विटर, वॉट्सऐप, ईमेल) एप के जरिए मनी ट्रांसफर की जा सकती है।


करना होगा ये काम फेसबुक, Whatsap,Twitter से पैसे भेजने के लिए आपको 7 डिजिट की मोबाइल मनी आइडेंटिफायर (MMID) लेनी होगी। बैंक कस्टमर इस नंबर के जरिए ही तत्काल पेमेंट सर्विस या IMPS से जुड़े रहते हैं। ध्यान रखें कि हर बैंक का अपना अलग-अलग एमएमआईडी होता है, जो किसी एक मोबाइल नंबर से अटैच हो सकता। इससे किए गए किसी भी ट्रांजेक्शन के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही अलर्ट आता है।


ऐसे करें मनी ट्रांसफर सबसे पहले उपरोक्त बताई एप्स में किसी भी एक को डाउनलोड करें। उसके बाद जरूरी जानकारी देकर रजिस्ट्रेशन करें। जिस मोबाइल नंबर से एमएमआईडी कनेक्ट है वही नंबर जानकारी मे दें। इसके बाद ऐप फेसबुक, ट्विटर या वॉट्सऐप के कॉन्टैक्ट्स सिंक करने की परमिशन मांगेगा। ऐसा करने के बाद आप सोशल मीडिया के कॉन्टैक्ट्स को मनी ट्रांसफर करने के लिए तैयार हो जाएंगे। जिसको मनी ट्रांसफर कर रहे हैं, उसे एप पर अपने बैंक अकाउंट को रजिस्टर करना होगा। जब मनी ट्रांसफर करेंगे तो हर बार एक पासवर्ड जेनरेट होगा, जिसे भरने पर ही ट्रांजेक्शन हो पाएगा।


भेज सकते हैं इतने पैसे ये एप्स सिर्फ भेजने वाले के पास होना चाहिए। पैसा पाने वाला किसी भी एप का यूज कर सकत है। बस उसे इन सोशल मीडिया वेबसाइट्स पर होना चाहिए। ये एप्स ऐंड्रॉयड पर पूरी तरह से फ्री में डाउनलोड किए जा सकते हैं। एन एप्स के जरिए आप 10 रुपए से लेकर 50 हजार रुपए तक की रकम भेज सकते हैं।
संदर्भ

No comments:

Post a Comment