Pages

Monday, January 2, 2017

गैजेट्स ख़रीदते समय इन जरुरी बातों का हमेशा ध्यान रखें


- सुविधा और पैसे का अनोखा कनेक्शन है। गैजेट्स के साथ भी ऐसा ही है, जितना ज्यादा पैसा लगाएंगे उतना बेहतर फोन पाएंगे। लेकिन अहम सवाल यह है कि आपका बजट क्या है? आधिकारिक तौर पर कोई प्राइस सेगमेंट तो तय नहीं है, पर हमने आपके लिए इसको आसान बनाने की कोशिश की है।

- अगर आप भी कुछ नया सामान खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको थोड़ी सावधानी बरतना जरूरी है। हम कई छोटी बातों का ध्यान रखकर इन परेशानियों से बच सकते हैं। आइए इस मौके पर नए सामानों की खरीद के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताते हैं।

#1. अगर कोई इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट खरीदना है तो त्योहारों का समय सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है। इस समय कंपनियां कई तरह की छूट देती हैं। कई बार तो कीमतों में भी भारी कटौती कर दी जाती है।

#2. कोई भी उत्पाद खरीदने के लिए कंपनियों की ओर से किए जा रहे विज्ञापन पर ध्यान नहीं देना चाहिए। हां, उनकी वेबसाइट पर जाकर या अखबारों में जाकर उसके बारे में रिविव्यू पढ़ना चाहिए। इससे आप प्रोडक्ट की सारी सच्चाई जान लेंगे और यह जान लेगें कि इसके बारे में जो भी बताया जा रहा है वह कितना सही है।

#3. स्मार्टफोन यूजर्स के लिए कई ऐसे एप आ गए हैं जहां पर प्रोडक्ट की कीमतों के बारे में जान सकते हैं। इससे आप यह भी जान पाएंगे कि ऑनलाइन और स्थानीय दुकानों में कीमत कितनी है। हालांकि हमें ऐसे एप को जानना होगा जो सही जानकारी दे सकें।



#4. गैजेट्स खरीदने से पहले ब्रांड चुनना एक अहम कदम है, क्योंकि इस पर कई बातें निर्भर करती हैं। नामी ब्रांड्स के साथ सॉफ्टवेयर अपडेट और कस्टमर सपोर्ट सर्विसेज का भरोसा रहता है। शायद यही वजह है कि ज्यादातर यूज़र्स बड़े ब्रांड के साथ जाना पसंद करते हैं। सबसे पहले तो इन ब्रांड के प्रोडक्ट्स मार्केट में आसानी से उपलब्ध होते हैं। ई-कॉमर्स वेबसाइट हो या फिर रिटेल मार्केट, आप दोनों ही जगहों से अपनी सुविधानुसार खरीददारी कर सकते हैं। आज की तारीख में मार्केट में कई कंपनियां हैं।

#5. जब भी आप किसी प्रोडक्ट को ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो अच्छी शॉपिंग साइट से खरीदें क्योंकि आजकल बाजार में हजारों साइट्स हैं जो ग्राहकों से पैसा ठग लेती हैं और उनको उल्टा-सीधा सामान पकड़ा देती हैं। इसलिए हमें इस बात का ज्यादा ध्यान देना होगा। इसके अलावा ऐसी साइट का इस्तेमाल करें जो इस बात की भी गारंटी दे कि मैन्यूफैक्चरिंग वारंटी के साथ प्रोडक्ट दिया जा रहा है।

#6. जब ऑनलाइन सामान खरीदें तो इस बात का ध्यान रखें कि जो भी प्रोडक्ट आया है वह सील बंद है या नहीं। मोबाइल का सीरियल नंबर जरूर चेक करें। अगर आपको लगे कि सामान में थोड़ी-बहुत भी छेड़छाड़ की गई हो तो उसको बिलकुल न लें।

#7. सस्ते के चक्कर में न पड़ें अगर आपको कोई महंगा प्रोडक्ट किसी वेबसाइट पर बहुत सस्ता मिल रहा है और आप उसे खरीदने का मन बना रहे हैं तो ठहरें। क्योंकि इस तरह से आपको सस्ते का झांसा देकर आपकी मेहनत की कमाई उड़ाने वालों की भी कोई कमी नहीं है। कई बार ऐसा भी देखने को मिला है कि ग्राहकों को महंगी चीज सस्ते में देने का लालच देकर गिफ्टपैक में पत्थर, प्लास्टिक या साबुन जैसी चीजें पहुंचा दी जाती हैं। ऐसा भी नहीं है कि ऑनलाइन शॉपिंग में महंगी चीजों पर डिस्काउंट देकर उन्हें सस्ते में नहीं बेचा जाता, इसलिए खरीदारी करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें। जिससे बाद में आप परेशान होने से बच सकें।

- इन बातों का ख्याल रखकर आप अपने लिए एक अच्छा गैजेट्स खरीद सकते हैं।

No comments:

Post a Comment