Pages

Friday, February 3, 2017

गूगल बंद कर रहा हे G-mail अकाउंट, ऐसे बचा सकते हो आप अपना अकाउंट


- गूगल ने हाल ही में एक लिस्ट जारी की है, जिसमें पुराने वर्जन के क्रोम ब्राउजर और Windows XP और Windows Vista से Gmail के सपोर्ट पर रोक लगाने का ऐलान किया गया है। हालांकि यूजर्स को साल 2017 के आखिर तक इसका सपोर्ट मिलता रहेगा। इसके पूछे गूगल का उद्देश्य यूजर्स को सिक्युरिटी और सपोर्ट सिस्टम अपनाने के लिए जागरूक करना है।

- गूगल के मुताबिक, 8 फरवरी 2017 से उन Gmail यूजर्स को बैनर नोटीफिकेशन दिया जाएगा जो क्रोम वर्जन 53 या उससे नीचे के वर्जन वाले ब्राउजर यूज करते हैं. इस फैसले का सबसे ज्यादा असर Windows XP और Windows Vista यूजर्स को पड़ेगा क्योंकि ब्राउजर तो लोग आमतौर पर अपडेट कर लेते हैं।


- गूगल के अधिकारिक बयान के मुताबिक, अगर यूजर्स पुराने क्रोम वर्जन में Gmail यूज करेंगे तो हैकिंग का खतरा और बढ़ जाएगा. इसी तरह XP और Vista के साथ भी है जिसका सपोर्ट अब माइक्रोसॉफ्ट ने भी बंद कर दिया है।

-Google ne Aapke Phone ki Memory bachane ke liye kiya ye Bada Elan

# इन कारणों की वजहों से बंद होगा G-mail


दुनिया की सबसे बड़ी ईमेल सर्विस कंपनी जीमेल पर गूगल ने यह कदम यूजर्स को सिक्यूरिटी और स्पोर्ट सिस्टम को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उठाया है। गौरतलब है कि पुराने ब्राउजर और ऑपरेटिंग सिस्टम में सिक्योरिटी अपडेट नहीं मिलते, जिसकी वजह से हैकिंग का खतरा बढ़ जाता है।

- जीमेल के इस एलान के बाद सबसे ज़्यादा असर विंडोज़ एक्सपी और विंडोज़ विस्टा यूजर्स को पड़ेगा क्योंकि ब्राउजर तो लोग आमतौर पर अपडेट कर लेते है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम और ब्राउजर में सिक्योरिटी अपडेट नहीं मिलते जिसकी वजह से उन्हें हैक करना हैकरों के लिए आसान हो जाता है।

- हालांकि गूगल ने यह भी कहा है कि एक्सपी और विस्टा के यूजर्स चाहें तो किसी थर्ड पार्टी ब्राउजर के जरिए जीमेल अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन ऐसी स्थिति में अकाउंट की सुरक्षा की जिम्मेदारी गूगल की नहीं होगी।

No comments:

Post a Comment