Pages

Saturday, December 31, 2016

यूएसबी केबल से बना सकते हे आप, अपने स्मार्टफोन को कंप्यूटर

- स्मार्टफोन से संबंधित कई ट्रिक्स है जो रोजमर्रा की लाइफ मे काफी अहम साबित होती हैं। लेकिन आज हम आपको USB OTG से संबंधित एक ऐसी ट्रिक बताएंगे जो आपको एक बेहतर अनुभव देने में मदद करेगी। इस छोटी सी USB OTG के जरिए आप अपने स्मार्टफोन से फोटोज, वीडियोज और गाने समेत सभी डाटा को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। 

- इनके अलावा इसके जरिए और भी कई काम किए जा सकते हैं जैसे स्मार्टफोन में कीबोर्ड, म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट या स्टोरेज कनेक्ट करना। अगर आपके पास USB OTG नहीं है तो आप कहीं से भी इसे खरीद सकते हैं। इनकी शुरुआती कीमत 60 रुपये है। तो चलिए आपको बता दें कि USB OTG को प्रोफेशनल की तरह कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

# मोबाइल से कीबोर्ड और माउस को कर सकते हैं कनेक्ट:

-USB OTG के जरिए आप माउस और कीबोर्ड को स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। हैंडसेट में OTG केबल लगाएं और केबल में दिए गए पोर्ट में माउस या कीबोर्ड को लगाएं। जैसे ही आप इसे प्लग इन कर देंगे आपको स्मार्टफोन पर एक कर्सर दिखाई देगा। जिसे माउस के माध्यम से कंट्रोल किया जा सकता है।



# एक्सटर्नल हार्ड डिस्क को स्मार्टफोन से करें कनेक्ट:

- आप एक्सटर्नल हार्ड डिस्क को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर मोबाइल डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। ये आपके लिए एक अलग एक्सपीरियंस होगा।

# स्मार्टफोन से कनेक्ट करें गेम कंट्रोलर:

- आपको बता दें कि आप गेमपैड को भी स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। गेमपैड को USB OTG के जरिए कनेक्ट करके आप गेम भी खेल सकते हैं। जैसा आप प्ले स्टेशन या फिर कंप्यूटर मे खेलते हैं।

# ऐसे पता लगा सकते हे आप, आपका फोन USB OTG सपोर्ट करता है या नहीं!

- वर्तमान में जो भी स्मार्टफोन बनाए जा रहे हैं वो सभी USB OTG का सपोर्ट करते हैं। डिवाइस के पैकेजिंग पर भी इसके बारे में लिखा होता है। अगर पैकेजिंग में भी नहीं दिया गया है तो आप ऑनलाइन जाकर अपने फोन की स्पेसिफिकेशन्स देख सकते हैं। अगर कनेक्टिविटी में USB OTG सपोर्ट लिखा है तो आपका फोन इसे सपोर्ट करता है।
source

No comments:

Post a Comment