Pages

Friday, November 18, 2016

इस प्रोसेसर से चार्जिंग करे 5 मिनिट चलेगी 5 घंटे


  • अब स्मार्टफोन में बैटरी बैकअप की समस्या खत्म होने वाली है। क्योंकि अब मोबाइल प्रोसेसर बनाने वाली कंपनी क्वॉल्कॉम नेक्स्ट जेनेरेशन मोबाइल चिपसेट Snapdragon 835 लेकर आ रही है। कंपनी ने इसका ऐलान कर कर दिया है। इसके साथ ही कंपनी ने दुनिया को यह भी बताया कि अब सिर्फ 5 मिनट चार्ज करके स्मार्टफोन को 5 घंटों तक चलाया जा सकता है।


  • पेश किया पावरफुल प्रोसेसर क्वॉल्कॉम ने 4th जेनेरेशन सुपर फास्ट चार्जिंग टेक्नॉलोजी Quick Charge 4 भी पेश किया है जिसे 2017 के पहली छमाही से स्मार्टफोन में दिया जाने लगेगा। इसका मतलब अगले साल के फ्लैगशिप स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर और क्विक चार्ज 4 दिया जाएगा। क्वॉल्कॉम के प्रोडक्ट मैनेजमेंट के सीनियर डायरेक्टर एवरेट रोच ने कहा है कि इस तकनीक के जरिए स्मार्टफोन की बैटरी सिर्फ 5 मिनट चार्ज करके 5 घंटे तक चलाया जा सकता है।


  • प्रोसेसर के अंदर होगी ऐसी तकनीकआपको बता दें कि क्विक चार्ज तकनीक स्नैपड्रैगन प्रोसेसर के अंदर ही होगी, इसलिए जाहिर है इसे आप अलग से खरीद नहीं सकते। फिलहाल आपको ऐसे फीचर्स के लिए अगले साल का इंतजार करना होगा। क्योंकि कंपनियां अपने स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर देना अब शुरू करेंगी।




  • इसलिए जरूरी है फास्ट चार्जिंग क्वॉल्कॉम की एक रिसर्च में पाया गया है कि 61 फीसदी स्मार्टफोन खरीदारों के लिए फास्ट चार्जिंग पहली प्राथमिकता होती है। वर्तमान में ज्यादातर स्मार्टफोन्स में फास्ट चार्जिंग तकनीक नहीं होती जिस वजह से उन्हें चार्च करने में काफी वक्त लगता है।




  • बैटरी ओवरहीट से भी छुटकारा कंपनी का कहना है कि इस प्रोसेसर को बनाने में सेफ्टी का काफी ज्यादा ध्यान रखा गया है। क्विक चार्ज 4 में क्वॉल्कॉम ने कई तरह के प्रोटेक्शन दिए हैं जो ओवर चार्जिंग और ओवर हीटींग से स्मार्टफोन को बचाएगा। स्नैपड्रैगन 835 वाले स्मार्टफोन में ओवर हीटींग से बचने के लिए चार लेवल का प्रोटेक्शन दिया गया है और साथ ही तीन लेवल का करेंट वोल्टेज प्रोटेक्शन है। इसमें खास बात ये है कि इस प्रोसेसर के जरिए बैटरी की लाइफ और बैकअप भी बढ़ाई जा सकती है।



  • बैटरी को 4 डिग्री तक रखेगा ठंडा कंपनी का दावा है कि पिछले प्रोसेसर के मुकाबले Snapdragon 835 वाला स्मार्टफोन 5 डिग्री तक ठंडा रहेगा। इसके अलावा पिछले प्रोसेसर से यह 20 फीसदी तेजी से बैटरी चार्ज करेगा और 30 फीसदी ज्यादा बैटरी इफिशिएंसी भी मिलेगी। क्वॉल्कॉम के मुताबिक इसे इस प्रोसेसर को सैमसंग के 10nm FinFET प्रोसेसर पर बनाया गया है और यह पिछले प्रोसेसर के मुकाबले 27 फीसदी तेज होगा और 40 फीसदी कम बैटरी की खपत करेगी।




  • ऐसे बदलेगी स्मार्टफोन की दुनिया इस प्रोसेसर के आने के बाद कम से कम हाई एंड स्मार्टफोन की दुनिया बदलने वाली है। चाहे बात स्पीड की हो या फास्ट चार्जिंग की, यह प्रोसेसर इन सब में सक्षम होगा। फिलहाल 5 घंटे तक स्मार्टफोन चलाने के लिए आपको आधे घंटे से लेकर एक घंटे तक चार्ज करना होता है। लेकिन यह प्रोसेसर यह काम महज 5 मिनट में कर देगा।



    No comments:

    Post a Comment