Pages

Monday, December 26, 2016

अगर आपको भी आपके फोन को करना फास्ट चार्ज, तो अपनाये ये टॉप टिप्स


- एंडरॉयड फोन में बड़ी स्क्रीन और ज्यादा मैमोरी के साथ पहले की अपेक्षा बैटरी भी ताकतवर हो गए हैं। क्योंकि बैटरी यदि बड़ी नहीं होगी तो ताकतवर ग्राफिक्स और भारी भरकम एप्लिकेशन का फोन में उपयोग करना मुश्किल हो जाएगा। पहले फोन में 800-900 एमएएच की बैटरी का उपयोग किया जाता था। यदि आज इन्हीं बैटरी का उपयोग हो तो कुछ घंटों में ही फोन की स्थिति खराब हो जाएगी।

- यहा हमने फोन को फास्ट चार्जिंग के ऐसे ही 8 तरीकों की जानकारी दी है।

1. मोबाइल को फ्लाइट मोड पर डाल दें

- ये एक बहुत साधारण सा नुस्ख़ा है जिससे आपका फ़ोन तेज़ी से चार्ज होता रहेगा बिना उसके सभी फंक्शन को बंद किए हुए, जैसा कि फ़ोन को पूरी तरह बंद कर देने पर होता है.
जब आप फ़ोन को फ्लाइट मोड पर डाल देते हैं तो इसके कॉल करने, इंटरनेट ब्राउज़िंग या जीपीएस जैसी फ़ीचर काम करना बंद कर देते हैं.
लेकिन इसके कुछ फ़ायदा भी हैं कि आपका फ़ोन तेज़ी से चार्ज होता रहेगा और फ़ोन का अलार्म चालू रहेगा जो बहुत काम की चीज़ होती है अगर आप फ़ोन रात के वक़्त चार्ज कर रहे हैं.
इस तरीके से की गई चार्जिंग को अगर शानदार न भी कहा जाए तो भी ये असाधारण तरीके से कम समय में होती है.

2. यूएसबी पोर्ट से चार्ज ना करें

- मोबाइल फ़ोन यूएसबी पोर्ट की बजाय बिजली से ज़्यादा जल्दी चार्ज होता.
उदाहरण के लिए ऐपल फ़ोन के लिए कंपनी का सुझाव होता है कि मोबाइल को फ़ोन एडेप्टर के साथ मिले यूएसबी केबल के ज़रिये दीवार पर लगे बिजली के पॉइन्ट से चार्ज करें.

3. उचित तापमान में रखें

- ज़्यादा तापमान बैटरी के चार्ज रखने की क्षमता को कम करती है.
उदाहरण के लिए, ऐपल आश्वस्त करता है कि गर्मी की वजह से बैटरी के प्रदर्शन में सबसे ज़्यादी कमी आती है और फ़ोन को सूरज से दूर रहने की सिफ़ारिश करता है.
इसलिए जिन घरों या फ़ोन कवर से गर्मी बढ़ जाती है उससे भी चार्ज करने का समय बढ़ जाता है.


4. सेल्स पैक के साथ दिए गए चार्जर का करें उपयोग

- सभी चार्जर एक जैसे नहीं होते, भले ही ऐसे लगते हों.
सबसे अच्छा ये होता है कि हमेशा आधिकारिक चार्जर फोन का ही इस्तेमाल करें, जो सुरक्षित तरीके से सबसे अच्छे परिणाम देता है.
वास्तव में अनधिकृत चार्जर के इस्तेमाल से समस्याएं खड़ी हो सकती हैं.
यहां तक कि फ़ोन अच्छी तरह से चार्ज होना बंद हो सकता है या देर से चार्ज होगा. अगर आप असली चार्जर का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो कम से कम अच्छी क्वॉलिटी का चार्जर आज़माएं.

5. ओनली चार्जर

- यदि आपने फोन को यूएसबी से चार्ज में लगाया है और उस वक्त डाटा ट्रांस्फर नहीं करना है तो आप फोन को चार्जर ओनली पर कर दें। इससे फोन कम समय में चार्ज हो जाएगा। जब आप फोन को कंप्यूटर या लैपटॉप के चार्जर से कनेक्ट करते हैं तो यूएसबी कनेक्टेड का विकल्प
दिखाएगा। उसे क्लिक करते ही मीडिया एमटीपी, फाइल कॉपी और ओनली चार्जर का आॅप्शन दिखाई देता है। इसे ही आॅन कर देना है। इससे आपका फोन बेहद तेजी से तो नहीं लेकिन पहले की अपेक्षा तेजी से चार्ज होगा।

6. यूएसबी पोर्ट 3.0

- फोन को यदि यूएसबी से चार्ज कर रहे हैं तो कोशिश करें​ कि नए लैपटॉप या कंप्यूटर में लगाएं। क्योंकि पुराने यूएसबी में यूएसबी पोर्ट 2.0 होता था जो 2.5 वॉट वाल्ट स्पलाइ करते थे। नया डिवाइस में यूएसबी पोर्ट 3.0 का उपयोग किया जाता है और यह 4.5 वॉट बिजली सप्लाई करता है जो फोन को तेजी से चार्ज करने में सक्षम है।

7. बैकग्रा​उंड एप्लिकेशन को करें बंद

- जब आपने फोन को चार्ज में लगाते हैं तो कोशिश करें कि बैकग्राउंड में चल रहे सभी एप्किलेशन को टास्क मैनेजर से जाकर बंद कर दें। इससे भी फोन थोड़ा तेज चार्ज होगा। वहीं तेजी से चार्ज करने के दौरान यह भी कोशिश करें कि जल्दी-जल्दी फोन को चार्जिंग से निकाले नहीं।

8. कवर से निकालकर किसी ठंडी जगह पर फोन को रखें

- आप अगर फोन को चार्ज करते समय उसके कवर या केस को नहीं निकालते हैं, तो अब से ऐसा करिएगा. इससे काफी फायदा मिलेगा. स्मार्टफोन की बैट्री में लिथियम-इयोन का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि एक साधारण से उद्देश्य को स्वीकार करता है. वह है 'a cooler battery is a better battery'. मतलब ठंडी बैट्री ही सुरक्षित बैट्री होती है. ऐसे में फोन के केस और कवर को हटाने से आपको बैट्री को कमरे के तापमान के बराबर रखने में मदद मिलेगी. वहीं अगर आपके कमरे का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस है, तो आपको ऐसी किसी चीज की जरूरत नहीं पड़ेगी.

No comments:

Post a Comment