Pages

Sunday, December 25, 2016

अब क्रेडिट या डेबिट कार्ड बिना, आधार से ऐसे करे पेमेंट


- सरकार की ओर से डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए लगातार नई—नई योजनाएं लाई जा रही हैं। इसी कडी में अब एक और बड़ी शुरूआत हो रही है। सरकार की ओर से आधार पेमेंट एप नाम से एक नया मोबाइल एप लाया गया है जिसके तहत आप सिर्फ आधार नंबर की मदद से ही किसी भी दुकान पर या रेस्टारेंट या फिर किसी अन्य जगह पर पेमेंट कर सकते हैं। 

- इसके लिए सिर्फ आपको अपना अंगूठा लगाना होगा। इस नए एप को यूज करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन की जरूरत भी नहीं। हालांकि इस एप को यूज करने के लिए आपके बैंक खाते से आपका आधार नबंर जरुर जुड़ा हुआ होना चाहिए। इसके लिए दुकानदार या पेमेंट लेने वाले के पास एक स्मार्टफोन और बॉयोमेट्रिक स्कैनर मशीन होनी जरूरी है। इसके अलावा यदि फिंगरप्रिंट सेंसर वाला स्मार्टफोन हो तो स्कैनर की जरुरत भी नहीं।

 - अब खरीदारी के भुगतान के लिए न तो किसी मोबाइल की जरूरत पड़ेगी, न ही किसी कार्ड या एप की. अब आपका ‘आधार’ नंबर ही पर्याप्त है.

- इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, इस एप को यूआइडीएआइ, आइडीएफसी व नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने मिल कर बनाया है. बता दें कि इस तकनीक को बीते 19 दिसंबर को सरकार ने प्रदर्शित किया था. इस एप के लॉन्च होने के बाद आप अपना आधार नंबर लेकर दुकानदार के पास जाइए, सामान खरीदिए और आधार नंबर बता कर पेमेंट कर दीजिए. ऐसे में न तो नकदी लेकर जाना पड़ेगा और न ही डेबिट या क्रेडिट कार्ड की कोई आवश्यकता पड़ेगी.

- यूआईडी का अनुमान आपको बता दें आधार नंबर यूआईडी संस्था जारी करती है। इस का कहना है कि देश के करीब-करीब सभी नौजवानों को आधार कार्ड जारी किए जा चुके हैं। इसके अलावा देश में 40 करोड़ से भी ज्यादा बैंक खाते आधार से जुड़े हैं। इस वजह से नया पेमेंट एप आने पर लेन-देन में भारी संभावनाए हैं। 

- यूआईडी का मानना है कि इस एप को कुछ दिनो में 3 करोड़ दुकानदार इस्तेमाल करेंगे और इसकी बदौलत 25 से 30 करोड़ लोग खरीदारी कर सकेंगे इन सब की वजह से आधार के जरिए लेन-देन 1.25 करोड़ से 6 गुना तक बढ़ सकता है।





ऐसे कर सकेंगे भुगतान

1. दुकानदार और ग्राहक को आधार एप अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करना होगा, यह एप प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगा.

2. स्मार्टफोन को एक बायोमीटरिक रीडर से कनेक्ट करना होगा.यह रीडर Rs 2,000 में मिलता है.

3. एप में अपना आधार नंबर डाल कर बैंक का चुनाव करना होगा, जिससे भुगतान करना है. 

4. मोबाइल हैंडसेट से जुड़े बॉयोमिट्रिक स्कैनर पर अपना अंगूठा रखना होगा. इससे आपकी पहचान साबित होगी और भुगतान पूरा हो जायेगा.

No comments:

Post a Comment