Pages

Friday, December 30, 2016

अब अंगूठा ही आपका बैंक मोदी ने लॉन्च कि "BHIM" एप, यहा से डाउनलोड करे


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लकी ग्राहक योजना और डिजीधन योजना की शुरुआत की। पीएम ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में डिजीधन मेले की शुरुआत करते हुए डिजीधन मेले में पहला लकी ड्रॉ निकाला। इस दौरान उन्होंने एक नया मोबाइल ऐप लॉन्च किया, जिसका नाम भीम रखा। खास बात ये है कि ये ऐप बिना इंटरनेट के चलेगा।

- उन्होंने यह भी कहा कि बाबा साहब बहुत महान अर्थशास्त्री थे. उनके विचारों का परिणाम ही था कि देश में केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की शुरुअात हुई. कैशलेस अर्थव्यवस्था पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि आपका अंगूठा, आपका बैंक और आपका अंगूठा आपकी पहचान है. 

- अंबेडकर के बारे में बोलते हुए कहा कि वह दलित, पीड़ित लोगों के मसीहा थे. उन्होंने समाज के सबसे अंतिम व्यक्ति के लिए संघर्ष किया. जंगलों में रहने वाले आदिवासियों के लिए संघर्ष किया. इसीलिए, इस तरह की नई शुरुआत का नाम बाबा साहब के नाम पर रखा गया. भीम ऐप दुनिया के लिए अजूबा होगा.
यहा से "BHIM" App डाउनलोड कर सकते हे आप यहा क्लिक करे 

- अगर आप भीम ऐप का प्रयोग करेंगे तो आपको ई पेमेंट के लिए किसी दूसरे ऐप की जरूरत नहीं होगी. इस ऐप के जरिए हर तरह के ई पेमेंट कर सकेंगे. जैसे आप इस ऐप के जरिए परचून की दुुकान वाले को पैसे देने से लेकर जीवन बीमा, होम लोन, स्कूल फीस, मेट्रो कार्ड रिचार्ज आदि सभी छोटे-बड़े कामों के लिए पेमेंट कर सकेंगे.

- भीम ऐप की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इसके लिए मोबाइल में इंटरनेट की जरूरत नहीं है. यानी अगर आपके पास बेसिक मोबाइल फोन है तो भी आप इस ऐप की मदद से ई पमेंट कर  .

- भीम ऐप में आपका अंगूठा ही पासवर्ड का काम करेगा. यानी इस ऐप को यूज करने में पासवर्ड लीक होने की भी झंझट नहीं है.

- पीएम मोदी ने कहा कि मैं एक सकारात्मक आदमी हूं. मैं मीडिया में केवल अच्छाई देखता हूं. आने वाले दिनों में मीडिया देश के लिए बहुत बड़ी सेवा कर सकता है. मीडिया ने इस मुद्दे को उठाया कि सबसे पास स्मार्टफोन नहीं है तो ऐसे में सरकार को सोचना पड़ा कि भीम ऐप ऐसा बनाया जाना चाहिए जोकि फीचर फोन में भी काम कर सके.

No comments:

Post a Comment