Pages

Friday, December 23, 2016

आपका फ़ोन हैंग या स्लो चलता हे तो अपनाए ये जरुरी 5 टिप्स


- एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर की हमेशा शिकायत रहती है कि उनका फोन स्लो हो गया है। शुरुआती कुछ महीनों में तो फोन ठीक-ठाक चलता है, पर धीरे-धीरे यह स्लो होने लगते है। इसके बाद यूज करते वक्त फोन बार-बार हैंग होना शुरु हो जाता है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के धीमे होने की कई वजहें होती हैं। हो सकता है आपके स्मार्टफोन में कुछ फीचर बैकग्राउंड में काम कर रहे हो और आपको पता ही नहीं हो।

- जैसे कि कई बार हम वाई-फाई या ब्लूटुथ को चालू छोड़ भूल जाते हैं, यह भी स्मार्टफोन की स्पीड को कम करते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी ट्रिक्स जिन्हें आप अपने फोन की स्पीड को मिनटों में बढ़ा सकते हैं।

- Android स्मार्टफोन्स के धीमे होने की कई वजहें होती हैं। शुरुआती कुछ महीनों में तो फोन ठीक-ठाक चलता है, पर धीरे-धीरे यह स्लो होने लगते है। इसका एहसास यूजर को होने भी लगता है। जो भी यूजर्स अपने Android स्मार्टफोन्स के स्लो होने से परेशान हैं, वो नीचे दिए गए टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. थर्ड-पार्टी ऐप लॉन्चर इंस्टॉल करें

- ज्यादातर Android स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां अपने डिवाइस पर ऑपरेटिंग सिस्टम को कस्टमाइज कर लेती हैं। इन फोन में कंपनी द्वारा डिजाइन किए हुए स्किन्स व लॉन्चर इस्तेमाल होते हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम के फीचर्स के अलावा कंपनी के यूजर इंटरफेस में नए विजेट, लेआउट और अन्य फीचर दिया जाता है। वैसे तो कुछ यूजर्स इन कस्टमाइजेशन और फीचर्स को उपयोगी मानते हैं, पर इनमें आपके स्मार्टफोन को स्लो करने की भी क्षमता है। इससे निजा पाने का सबसे बेहतरीन तरीका है, थर्ड-पार्टी लॉन्चर। ये ज्यादातर कस्टम फीचर को हटा देगा, साथ में आपको पर्सनलाइजेशन का विकल्प भी देगा।

2. स्मार्टफोन का लेटेस्ट सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें

- आपके स्मार्टफोन के हैंग होने या धीमा चलने का एक कारण यह भी हो सकता है कि आप अभी तक अपने फोन में एंडॉएड की पुराना वर्जन चला रहे हों। जिसके चलते भी कई बार फोन स्लो हो जाता है। इसलिए समय-समय पर अपने स्मार्टफोन के नए एंड्रॉयड सॉफ्टवेयर को अपडेट करते रहना चाहिए।
स्मार्टफोन कंपनियां अपने कस्टमर्स को लेटेस्ट एंड्रॉयड सॉफ्टवेयर की अपडेट देती रहतीं हैं। अगर आपके स्मार्टफोन में लेटेस्ट अपडेट का नोटिफिकेशन नहीं आया हो तो भी आप एक बार अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर खुद देख लें। एंड्रॉयड का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल होने से 100 फीसदी आपके फोन की स्पीड बढ़ जाएगी।

3. बेकार ऐप्स, वालपेपर्स, विजेट्स को हटाएं

- अगर यूजर ने अपने फोन पर काफी संख्या में ऐप्स इंस्टॉल कर रखा है, तो इससे उनका स्मार्टफोन स्लो हो सकता है। यूजर को खुद से पूछने की जरूरत है कि जिन ऐप्स को इंस्टॉल किया है, क्या वह इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर नहीं तो उसे फोन हटा दें। कुछ ऐप्स को अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकता, खासकर स्मार्टफोन मैनिफैक्चरर द्वारा दिए गए ऐप्स। ऐसे में उन्हें डिसेबल कर देना सही होगा। लाइव वालपेपर्स और होम स्क्रीन पर बहुत ज्यादा विजेट्स भी आपके स्मार्टफोन को धीमा कर सकते हैं। अगर यूजर इस समस्या का सामना कर रहे हैं, तो उन्हें स्टेटिक वालपेपर्स इस्तेमाल करने के बारे में सोचना चाहिए और कम जरूरी विजेट्स को भी हटाना चाहिए।

4. हैवी गेम को अपने फोन से करें डिलीट

- कई बार मनोरंजन के लिए हम अपने फोन में कई हैवी गेम इंस्टॉल कर लेते हैं। जिसके चलते कई बार फोन की स्पीड कम हो जाती है। गूगल प्ले पर ऐसे कई गेमिंग एप होते जो 30 एमबी से ज्यादा मेमोरी के होते हैं। जब हम इन गेम को खेलना शुरु करते हैं तो स्मार्टफोन की रैम में काफी जगह घेर लेते हैं। जिसके बाद स्मार्टफोन की स्पीड काफी कम हो जाती है। वहीं Real Racing जैसे हैवी गेम आपके फोन के बैकग्राउंड में रहने पर फोन के रिसोर्सेज को खा जाते हैं।

5. फर्मवेयर अपडेट करें

- स्मार्टफोन की स्पीड बढ़ाने के लिए आप अपनी डिवाइस का फर्मवेयर अपडेट कर सकते हैं। इससे भी स्मार्टफोन की स्पीड पर असर पड़ता है। स्मार्टफोन के फर्मवेयर अपडेट होने से कई बार आपको अपने फोन के लिए कई नए फीचर मिल जाते हैं। इसके लिए स्मार्टफोन मैनिफेक्चरर फर्मवेयर अपडेट रिलीज करते रहते हैं।
ऐसे जानें फर्मवेयर अपडेट-
इसके लिए आपको अपने फोन की Settings में जाना होगा वहां - System में जाएं इसके बाद About में जाकर Software Updates में जाकर चेक करना चाहिए कि क्या ओवर-द-एयर अपडेट उपलब्ध है या नहीं। अगर यहां अपेडट नहीं है तो यूजर्स अपने स्मार्टफोन को मैनिफेक्चरर द्वारा उपलब्ध कराए गए PC suite software से कनेक्ट करके अपडेट के लिए चेक करना चाहिए।

No comments:

Post a Comment